गङ्गा – भारत की जीवन रेखा

गङ्गा – भारत की जीवन रेखा

भारतीय संस्कृति में गङ्गा  को सबसे महत्वपूर्ण नदी माना जाता है क्योंकि यह उत्तर भारत का जीवन स्रोत है।  उत्तराखंड में गङ्गोत्री ग्लेशियर (गौमुख) नदी का स्रोत है, जो अंततः उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड और उत्तराखंड सहित पांच राज्यों के माध्यम से समुद्र में बहती है।

जिस राज्य में यह गुजरती है, गङ्गा  अलग-अलग भूमिकाएँ निभाती है; कुछ स्थानों पर, नदी सिंचाई का स्रोत है; दूसरों में, बिजली; कहीं-कहीं यह पाप-शोधक बन जाता है; दूसरों में, यह एक चंचल नदी है जो कई जल क्रीड़ाओं की सुविधा प्रदान करती है।

भारत की सबसे लंबी नदी 2525 किलोमीटर तक फैली हुई है। अपने भौगोलिक महत्व के बावजूद, यह नदी हिंदू पौराणिक कथाओं में देवी के रूप में भी पूजनीय है। हिंदू पौराणिक कथाओं में उन्हें ब्रह्मा की बेटी (निर्माता) माना जाता है।

यहां कुछ तथ्य दिए गए हैं जो साबित करते हैं कि भारतीयों के लिए गङ्गा  कोई नदी नहीं है; गङ्गा  उनके लिए एक महत्वपूर्ण जीवन रेखा है।

गङ्गा की हिंदू पौराणिक कथाओं का अवलोकन
गङ्गा  मूल रूप से स्वर्ग में थी, लेकिन इसका पृथ्वी पर अवतरण कई दिलचस्प किंवदंतियों में पाया जाता है।  स्वर्ग में गङ्गा के अस्तित्व के बारे में कुछ किंवदंतियाँ बताई गई हैं: इस पवित्र और शक्तिशाली नदी की उत्पत्ति के कुछ सबसे लोकप्रिय संस्करण इस प्रकार हैं: कुछ सबसे लोकप्रिय संस्करणों में शामिल हैं:
गङ्गा  है हिमावन की पुत्री
एक किंवदंती है जिसमें कहा गया है कि गंगा हिमवान की बेटी और उमा की बहन थी।  देवताओं के आह्वान के दौरान, भगवान इंद्र गंगा को स्वर्ग में ले गए।

गङ्गा  पर जल बनने का अभिशाप
कृतिवास की रामायण के अनुसार गङ्गा हिमालय और मैना की पुत्री हैं। भगवान शिव से विवाह करने के लिए देवी-देवताओं ने उनका अपहरण कर लिया था।  मैना ने श्राप दिया कि गङ्गा पानी का रूप बन जाएगी क्योंकि वह उसे घर में नहीं ढूंढ पाई।

विष्णु और बाली, भगवान और राजा
ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु पूरे समय में दस अलग-अलग रूपों में पृथ्वी पर प्रकट हुए।  हर प्रकट में, उन्होंने पृथ्वी से विशाल राक्षसों या कठिनाइयों को दूर करने में मदद की।  जैसे, उन्होंने अपने वामन अवतार के रूप में एक बौने ब्राह्मण का रूप धारण किया।

एक बार की बात है, बाली चक्रवर्ती नाम का एक असुर (शैतान) राजा था।  उनकी भगवान विष्णु की बहुत भक्ति थी, जिसके कारण वे पृथ्वी पर बहुत शक्तिशाली हो गए! देवताओं के राजा (इंद्र) को डर था कि उसकी शक्ति स्वर्ग को भी जीत लेगी।  इसलिए उन्होंने भगवान विष्णु से मदद की गुहार लगाई। एक बार बाली यज्ञ का आयोजन कर ब्राह्मणों को (जितना मांगा था) दान करने का कर्तव्य निभा रहे थे।

एक बौने ब्राह्मण के रूप में, विष्णु यहाँ प्रकट हुए और बाली से भूमि के पैरों के निशान देने को कहा। जिस पर बाली मान गया, फिर वह महान त्रिविक्रम में बदल गया और पृथ्वी को एक कदम से, आकाश को दूसरे से, और बाली को तीसरे के साथ अथाह (अथाह) में धकेल दिया। हिंदू पौराणिक कथाओं में, ब्रह्मा ने विष्णु के पैर धोए। जब उनके चरण आकाश में थे और एक पवित्र केतली में जल एकत्र किया, तो यह जल गङ्गा बन गया, और वह उनकी बेटी के रूप में जानी जाने लगी।

गङ्गा  का धरती पर आगमन
इसी तरह, गङ्गा  कैसे पृथ्वी पर आई, इसके बारे में कई अलग-अलग कहानियां हैं, जैसे स्वर्ग में उनके अस्तित्व के संस्करण हैं।

राजा भगीरथ से एक अनुरोध
एक हिंदू मिथक में सागर नाम के एक राजा को अश्वमेध यज्ञ के आयोजक के रूप में वर्णित किया गया है।  ईर्ष्यालु इंद्र ने यज्ञ के लिए अलग रखे गए घोड़ों में से एक को चुरा लिया और उसे कपिला मुनि के ध्यान स्थल के पास बांध दिया।  राजा सगर ने घोड़े की तलाश में अपने 60,000 पुत्रों को भेजा और उन्हें वह मिल गया।

ऋषि के अनादर और उनके ध्यान भंग के कारण, राजकुमारों ने ऋषि को क्रोधित कर दिया, जिससे वे भस्म हो गए।  उनका अंतिम संस्कार नहीं होने के कारण वह धरती पर भटकते रहे।  राजा सगर का पुत्र अंशुमन बाद में अपने भाई की तलाश में कपिल के आश्रम में आया।  बाद में राजा ने कपिल से माफी मांगी।

उन्होंने ऋषि से पूछा कि क्या कोई ऐसा तरीका है जिससे उनके भाई की आत्मा को मोक्ष मिल सके, जिस पर कपिल ने जवाब दिया कि एक ही रास्ता है कि उन पर गङ्गा  का पानी छिड़का जाए।  अंशुमन ने हिमालय पर तपस्या की लेकिन देवताओं को प्रसन्न करने में असफल रहे।  बाद में उनके पोते भगीरथ ने तपस्या करना शुरू किया और ब्रह्मा की कृपा अर्जित की।  भगीरथ की प्रार्थना ब्रह्मा ने गङ्गा  को पाताल लोक में भेजने के लिए और ब्रह्मा ने स्वीकार कर लिया।

अपने पिता ब्रह्मा के निर्देशों के जवाब में, गङ्गा धरती पर डूब गई ताकि वह अंडरवर्ल्ड तक पहुंच सके; हालाँकि, गङ्गा का आयतन इतना अधिक था कि वह पृथ्वी को नष्ट करने में सक्षम थी।  भगीरथ ने तब शिव से शक्ति को शांत करने के लिए  गङ्गा को अपने बालों के एक ताले में रखने का अनुरोध किया, और शिव ने बाध्य किया।  बाद में,  गङ्गा को द्वादिनी, पावनी, नलिनी, वक्षु, सीता, सिंधु और भागीरथी सहित सात शाखाओं में विभाजित किया गया था।

ऋषि दुर्वासा का श्राप
हिंदू पौराणिक कथाओं में गङ्गा  को ब्रह्मा की पुत्री माना गया है।  किंवदंती के अनुसार, ऋषि दुर्वासा ने एक बार स्नान किया और हवा ने उनके कपड़े उड़ा दिए।  यह देखकर गङ्गा  हंस पड़ी। परिणामस्वरूप, दुर्वासा ने अपमानित महसूस किया और क्रोध में गङ्गा  नदी को शुद्ध जल की धारा बनने का श्राप दिया, जहाँ लोग शुद्ध स्नान करेंगे।

निष्कर्ष
हालांकि इस तरह की पवित्र नदी का उपहार मिलना सौभाग्य की बात है, लेकिन अब हम इसे महत्व नहीं देते हैं। सैकड़ों वर्षों से, गङ्गा  ने हमारी कई जरूरतों को पूरा किया है, और हमने जो कुछ किया है वह इसे प्रदूषित कर रहा है। विडंबना यह है कि अधिकांश धार्मिक स्थल उच्चतम प्रदूषण स्तर वाले हैं। हमें इस उपहार का सम्मान करने और दूसरों को जागरूक करने की जरूरत है। धर्म के नाम पर लोग प्लास्टिक की थैलियों और अन्य अकार्बनिक पदार्थों को नदियों में फेंक देते हैं, और फिर हम प्रदूषण के लिए उद्योगों को दोष देते हैं।  गङ्गा समेत देश की तमाम नदियों को स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी लेते हुए अब आरोप-प्रत्यारोप का खेल खत्म करने का समय आ गया है।  जल न केवल महत्वपूर्ण है, यह स्वयं जीवन है।

वापस
Vaidik Sutra